मावा बर्फी रेसिपी (Mava Barfi Recipe):

मावा बर्फी एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जिसका स्वाद काफी पसंद किया जाता है. फेस्टिवल के दौरान मावा बर्फी को खास तौर पर बनाया जाता है. मावा बर्फी न सिर्फ टेस्टी स्वीट डिश है, बल्कि ये बेहद आसानी से तैयार भी हो जाती है. किसी खास मौके को सेलेब्रेट करने के लिए भी मावा बर्फी एक परफेक्ट स्वीट है. बहुत से लोग मावा बर्फी घर पर बनाते हैं लेकिन बाजार जैसी सॉफ्ट नहीं बन पाती हैं. आज हम आपको एकदम नरम मावा बर्फी बनाने का तरीका बताएंगे, जिसे खाते ही मुंह में घुलती सी महसूस होगी.

मावा बर्फी बनाने के लिए ज्यादा सामग्रियों की जरूरत नहीं पड़ती है. इस मिठाई का स्वाद ऐसा है कि बच्चों को भी काफी भाती है. आपने अगर कभी मावा बर्फी घर पर नहीं बनाकर देखी है तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है.


मावा बर्फी बनाने के लिए सामग्री:

ताजा मावा – 250 ग्राम
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
चीनी – 3/4 कप
पिस्ता कतरन – 1 टेबलस्पून
देसी घी – 1 टेबलस्पून


मावा बर्फी बनाने की विधि:

स्वाद से भरपूर मावा बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले ताजा मावा का चुनाव करें. एक बर्तन में मावा (खोया) कद्दूकस कर लें या उसे क्रम्बल करें. अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करने रखें और उसमें क्रम्बल किया हुआ मावा डालकर भूनें. मावा चलाते हुए भूनें और कुछ देर बाद जब मावे का रंग हल्का भूरा हो जाए तो गैस बंद कर दें और भुना हुआ मावा एक प्लेट में निकालकर उसे ठंडा होने के लिए रख दें.


इस बीच एक थाली या ट्रे को लें और उसके तले पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें. अब एक कड़ाही में चीनी और एक तिहाई कप पानी डालकर गर्म करें. इस तरह की चाशनी बनाएं कि प्लेट में डालते ही तत्काल जमने लगे. फिर गैस बंद कर चाशनी को ठंडा होने दें और चलाते रहें. जब चाशनी ठंडी हो जाए तो उसमें भुना हुआ मावा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

चाशनी के साथ मावा ठीक ढंग से मिलाने के बाद इसमें इलायची पाउडर भी मिक्स कर दें. इसके बाद तैयार मिश्रण को ट्रे में डालकर एक समान रूप से फैला दें और ऊपर से पिस्ता करतन डालकर सेट होने के लिए छोड़ दें. बर्फी को अच्छी तरह से जमने में 4-6 घंटे लगते हैं. इसके बाद मावा बर्फी को अपने मनपसंद आकार में काट लें और ट्रे से निकाल लें. टेस्टी मावा बर्फी सर्व करने के लिए तैयार हो चुकी है.

Blogger द्वारा संचालित.